Advertisement
Advertisement

चॉकलेट खाकर आप भी रह सकते हैं सेहतमंद, जानिए कैसे

चॉकलेट खाकर आप भी रह सकते हैं सेहतमंद, जानिए कैसे

चॉकलेट हम सभी को पसंद होती है खासकर बच्चों को लेकिन जयादातर माता-पिता अपने बच्चों को चॉकलेट खाने के लिए मना करते हैं या काम खाने के लिए समझाते हैं। उनका ऐसा करना कुछ हद तक सही भी है क्योकि ज्यादा चॉकलेट खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन शायद आपको पता न हो की वही चॉकलेट आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी हो सकती है अगर चॉकलेट को सही मात्रा में खाया जाये तो। आज हम आपको चॉकलेट के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

1. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

चॉकलेट में ऐसा एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो नाइट्रिक एसिड का निर्माण कर ब्लड प्रेशर को कम करता है। साथ ही यह शरीर में हार्मोन को भी संतुलित रखता है।

 

2. कोलेस्ट्रोल को कम करता है

चॉकलेट खाने से कोलेस्ट्रोल भी कम होता है। यह शरीर में मौजूद एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रोल) को कम करता है। साथ ही चॉकलेट शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में भी मददगार होता है।

 

3. रक्त संचार को बेहतर करता है

चॉकलेट में फ्लावोन्वाइड्स होता है, जो चॉकलेट खाने के बाद कुछ घंटो के लिए रक्त संचार को सुधार देता है। मस्तिष्क में रक्त वाहिका को फैलाने के साथ ही फ्लावोन्वाइड्स रक्त के संचार को भी बढ़ाता है।

 

4. चेहरे पर झुर्रियां कम करता है

चॉकलेट खाने से आप ज्यादा समय तक जवान बने रह सकते हैं। यानी आपके चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां नहीं पड़ेंगी। चॉकलेट में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी त्वचा का भी ख्याल रखते हैं।

 

5. दिल के लिए फायदेमंद होता है

चॉकलेट में कुछ ऐसे रसायन पाए जाते हैं, जिससे हृदयवाहिनी तंत्र सुचारू रूप से कार्य करता है। गहरे रंग का चॉकलेट तो हार्ट अटैक के खतरे को करीब 50 प्रतिशत और कॉरनेरी बीमारी के खतरे को 10 प्रतिशत तक कम कर देता है।

 

6. होने वाले बच्चे के लिए भी फायदेमंद

चॉकलेट से होने वाले स्वास्थ्य लाभ पर किए गए एक अध्ययन से एक रोचक बात सामने आई। जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान चॉकलेट का सेवन करती हैं, उनका बच्चा स्वस्थ और हंसमुख होता है। सिर्फ यही नहीं , चॉकलेट न खाने वाली महिलाओं की तुलना में चॉकलेट खाने वाली महिलाओं के बच्चें किसी भी नई परिस्थिति के सामने ज्यादा निर्भिक होते हैं।

 

तो अब आप भी चॉकलेट से परहेज़ करना छोड़िये। ज्यादा न सही लेकिन कम से कम रोज चॉकलेट का एक टुकड़ा तो खा ही सकते हैं और अपने मित्रों को भी खिलाएं।


Comment