Advertisement
Advertisement

तो ऐसे शुरू हुआ था New Year Resolution का सिलसिला

तो ऐसे शुरू हुआ था New Year Resolution का सिलसिला

हम सभी नए साल को लेकट काफी उत्सुक रहते हैं। हममें से ज्यादातर लोग हर साल अपने लिए एक New Year Resolution लेते हैं। New Year Resolution का मतलब होता है - नए साल में कुछ अच्छा करने या अपनी किसी बुरी आदत को सुधारने का संकल्प लेना। हालांकि ये अलग बात है की हमसे से कुछ ही लोग अपना New Year Resolution पूरा कर पाते हैं।

वैसे अगर आप सोच रहे हैं की हम आपको आपके New Year Resolution के लिए कोई सुझाव देने जा रहे हैं तो आप गलत सोच रहे हैं। हम सिर्फ आपके साथ New Year Resolution के बारे में कुछ रोचक जानकारी साझा करने जा रहे हैं।

 

New Year Resolution का इतिहास

इतिहास में जाकर देखें तो पता चलता है कि New Year Resolution कि शुरुआत आज से लगभग 4000 साल पहले हो चुकी थी जब बेबीलोन कि सभ्यता के लोग नया साल आने पर अपने भगवान से अपना उधार चुकाने और किसी दूसरे का लिया हुआ सामान लौटाने का संकल्प लेते थे। हालांकि उन लोगो का नया साल मार्च के महीने में होता था जब वो नयी फसल लगाते थे। उन लोगो में ये मान्यता होती थी कि भगवान से किया वादा पूरा करने पर उन लोगो पर भगवान कृपा करेंगे।

कुछ इसी तरह कि मान्यता प्राचीन रोम में भी होती थी जब रोम के शासक जूलियस सीजर ने 46 ईसा पूर्व नए कैलेंडर कि स्थापना की और 1 जनवरी को साल के पहला दिन बना दिया था। जनवरी रोमवासियों के लिए विशेष महत्व का महीना होता है क्योकि यह उनके भगवान जैनुस के नाम पर है। ऐसा माना जाता था की भगवान जैनुस के दो मुख होते हैं आगे और पीछे जिससे वो पिछला और आने वाला दोनों कल देख सकते थे। इसलिए लोग नए साल में अच्छे कर्म करने का संकल्प लेते थे।

New Year Resolution वैसे तो पश्चिम सभ्यता कि परंपरा मानी जाती है लेकिन अब यह परम्परा लगभग सभी जगह किसी न किसी रूप में मनाई जाती है।

 

तो अगर आपने भी अपने लिए कोई New Year Resolution सोचा है तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताये साथ ही अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।

हम आशा करते हैं की आपका नया साल ख़ुशी और समृद्धि से भरा हुआ हो।


Comment